मेटा ने डोनाल्ड ट्रंप के इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाया, आप भी जानें क्यों

Photo Source :

Posted On:Monday, July 15, 2024

मुंबई, 15 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   मेटा ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह जल्द ही पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटा देगा। इस कदम का उद्देश्य 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले सभी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच समान व्यवहार सुनिश्चित करना है।

कंपनी ने इस बात पर जोर दिया कि यह निर्णय निष्पक्षता के बारे में है। चूंकि जनवरी 2023 में ट्रंप के अकाउंट बहाल कर दिए गए थे, इसलिए उन्हें मेटा के प्लेटफॉर्म पर अन्य उपयोगकर्ताओं की तुलना में सख्त दंड का सामना करना पड़ा। इन दंडों में मेटा के नियमों का उल्लंघन करने पर संभावित निलंबन और विज्ञापन प्रतिबंध शामिल थे। हालाँकि, ट्रंप के अकाउंट ही ऐसे थे जो इन कड़े उपायों के अधीन थे, जिन्हें शुरू में नागरिक अशांति की अवधि के दौरान किसी भी सार्वजनिक व्यक्ति के अकाउंट को सीमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

प्रतिबंधों के बावजूद, प्रतिबंध अवधि के दौरान न तो ट्रंप के इंस्टाग्राम और न ही फेसबुक अकाउंट ने मेटा की नीतियों का उल्लंघन किया। इसका मतलब है कि उनके अकाउंट ने सख्त दंड को ट्रिगर नहीं किया।

मेटा ने इस चिंता के कारण प्रतिबंध हटाने का फैसला किया कि मामूली नीति उल्लंघन के परिणामस्वरूप भी ट्रंप के अकाउंट को निलंबित या सीमित किया जा सकता है, खासकर चुनाव के करीब आने पर। उदाहरण के लिए, बिना अनुमति के किसी का पता पोस्ट करने पर दो साल तक का निलंबन हो सकता था, जिससे चुनाव से पहले महत्वपूर्ण महीनों में वह उपयोगकर्ताओं तक नहीं पहुँच पाता।

जबकि मेटा इन सख्त दंडों को हटा रहा है, यह ट्रम्प या किसी अन्य अकाउंट से समस्याग्रस्त पोस्ट के वितरण को सीमित करने की क्षमता रखता है, भले ही वे पोस्ट मेटा के नियमों का स्पष्ट रूप से उल्लंघन न करते हों। इसमें QAnon जैसे समूहों के अप्रत्यक्ष संदर्भ वाली सामग्री शामिल है। ट्रम्प के अकाउंट, अन्य सार्वजनिक हस्तियों की तरह, अभी भी मेटा के प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य सभी उपयोगकर्ताओं के समान सामान्य सामग्री नियमों का पालन करेंगे।

मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि अमेरिकी लोगों को राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित व्यक्तियों से उसी आधार पर सुनने में सक्षम होना चाहिए।" उन्होंने यह भी कहा कि सख्त दंड चरम परिस्थितियों की प्रतिक्रिया थी और तब से इसकी आवश्यकता नहीं थी।

मेटा और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने नियमों के उल्लंघन और हिंसा को और भड़काने की चिंताओं के कारण 6 जनवरी, 2021 को यू.एस. कैपिटल पर हमले के बाद ट्रम्प पर प्रतिबंध लगा दिया। इन प्रतिबंधों के कारण ट्रम्प ने अपना खुद का सोशल नेटवर्क, ट्रुथ सोशल बनाया, जिसका उपयोग उन्होंने मुख्य रूप से अपने 2024 के अभियान के दौरान सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए किया है। हालाँकि एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने 2022 के अंत में एलन मस्क द्वारा प्लेटफ़ॉर्म का अधिग्रहण करने के बाद ट्रम्प के खाते को बहाल कर दिया, लेकिन ट्रम्प ने ट्रुथ सोशल को प्राथमिकता देने के समझौते के कारण वहाँ केवल एक बार पोस्ट किया है। पिछले अभियानों की तुलना में फ़ेसबुक पर उनकी गतिविधि में भी कमी आई है, हालाँकि उनका अभियान प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन चलाना जारी रखता है। ट्रम्प स्नैपचैट पर प्रतिबंधित हैं।

मेटा का निर्णय असाधारण परिस्थितियों के दौरान शुरू की गई नीतियों पर फिर से विचार करने और उन्हें संशोधित करने के लिए बड़ी टेक कंपनियों के बीच एक बड़े चलन का हिस्सा है। मेटा और एक्स दोनों ने COVID-19 से संबंधित कुछ गलत सूचना नीतियों को वापस ले लिया है, और YouTube ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में धोखाधड़ी या त्रुटियों का आरोप लगाने वाली सामग्री की अनुमति देने के लिए अपनी चुनाव अखंडता नीति को उलट दिया है।

मेटा समय-समय पर समान प्रतिबंधों के तहत रखे गए किसी भी खाते की समीक्षा करने की योजना बना रहा है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उन्हें हटाया जाना चाहिए या नहीं। ये निर्णय मेटा की ज़िम्मेदारी और एक स्वतंत्र ओवरसाइट बोर्ड की सिफारिशों द्वारा निर्देशित होंगे जो इसकी नीतियों को आकार देने में मदद करता है। मेटा का यह कदम 2024 के चुनाव के निकट आने पर राजनीतिक अभिव्यक्ति को मंच सुरक्षा और नीति प्रवर्तन के साथ संतुलित करने के उसके दृष्टिकोण को दर्शाता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.